उत्तराखंड मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन लाभार्थी सूचि

Uttarakhand Anchal Amrit Yojana :- देश और देश के नागरिकों के लिए सरकार आए दिन नए-नए योजना लाती रहती है पर आज हम एक ऐसे योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं जो बच्चों की बनाई हुई है और यह काफी बेहतरीन योजना है बच्चों के पालन पोषण के लिए करो ना महामारी के आने के बाद से कहीं लोग आर्थिक सहायता ना पा सके जिसके वजह से खाने की कमी और पोषण की कमी का सामना करना पड़ा और इसका सबसे बड़ा प्रभाव बच्चों पर पड़ा इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने वहां के बच्चों के लिए एक योजना लाया जिसका नाम मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना रखा गया इस योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए पोषण से भरपूर खाने का बंदोबस्त किया जाएगा

तो आज इस लेख में हम जानेंगे Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana क्या है,इसे बच्चों को कैसे फायदा हो सकता है और किस तरीके से बच्चों तक यह फायदा पहुंचाया जाएगा तो इस लिखो अंतरू पड़े।

Uttarakhand Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana 2023

इस योजना का शुरुआत 28 अक्टूबर 2021 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया गया इस योजना का घोषणा एक कार्यक्रम में किया गया। Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana बच्चों में बढ़ते हुए कुपोषण को देखते हुए लाया गया इस योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी में 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चों को पोषण से भरपूर खाना और उसके साथ दूध दिया जाएगा जिसस वह शारीरिक और मानसिक सेहतमंद बन सके। प्रदेश के 170000 बच्चों को हफ्ते के चार दिन दूध निशुल्क दिया जाएगा। सरकार द्वारा बताया जा रहा है कि प्रत्येक बच्चे को 4 दिन मैं प्रतिदिन 100 मिलीलीटर दूध दिया जाएगा। सरकार करीबन 20000 आंगनबाड़ी केंद्रों में 2.5 लाख बच्चों के लिए सप्ताह में चार बार दूर उपलब्ध कराएगी। महिला सशक्तिकरण और बल विकास मंत्रालय न आँचल अमृत योजना को राज्य में कुपोषण से लड़ने के लिए एक बड़ा कदम करार दिया है

Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana 2022

मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना का अवलोकन

योजना का नामMukhyamantri Anchal Amrit Yojana 2022
आरंभ वर्ष2019
आरंभ की गईउत्तराखंड सरकार द्वारा
लाभार्थीउत्तराखंड के आंगनबाड़ी के बच्चे
उद्देश्यबच्चों में बढ़ती कुपोषण को रोकना
साल2022
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://uk.gov.in/

Objective of Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana

करुणा महामारी के बाद से कहीं अनुसूचित जाति नागरिक अपनी रोजगार खो बैठे जिसकी वजह से वह अपना और ना अपने बच्चों का पालन पोषण कर सकते हैं इसी कारण बच्चों में कुपोषण की संख्या बढ़ती जा रही है सरकार द्वारा इसी संकट से उभरने के लिए सरकार ने Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana का शुभारंभ किया इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में बढ़ती कुपोषण को रोकना है आंगनवाड़ी में आने वाले 3 से 6 वर्ष के बच्चों को पोषण भरपूर खाना और दूध देकर कुपोषण से बचाया जाएगा इस प्रकार बच्चे शारीरिक और मानसिक स्वस्थ हो पाएंगे।

Benefits of Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana

  • इस योजना के तहत सरकार 20000 आंगनबाड़ी केंद्र में करीबन 2.5 लाख बच्चों को 100 मिलीलीटर दूध निशुल्क उपलब्ध कराएगी।
  • प्रत्येक बच्चे 3 साल से 6 साल तक को आंचल अमृत योजना के तहत दूध उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना का प्रथम उद्देश्य बच्चों में बढ़ती कुपोषण को रोकना है।
  • कुपोषण से पीड़ित लगभग 18000 बच्चे हैं उन्हें संतुलित आहार प्रदान करना, स्वास्थ्य और स्वास्थ्य बच्चों का निर्माण करना।
  • उत्तराखंड के 20000 आंगनबाड़ी में इस योजना का शुरूआत किया जाएगा जिसमें प्रत्येक हफ्ता 4 दिन बच्चों को निशुल्क दूध दिया जाएगा।
  • दूध के साथ प्रोटीन रिच खाना फाइबर विटामिन कार्बोहाइड्रेट इन सभी पोषण से भरपूर खाने का योजना किया जाएगा।
  • इस योजना को 9 मार्च 2019 में ही शुरू कर दिया गया था पर इसका घोषणा अक्टूबर में मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

Eligibility for Anchal Amrit Yojana

  • इच्छुक लाभार्थी को उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के माध्यम से एक लाख, 70 हजार बच्चों को मिलेगा दूध |
  • प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह में चार दिन निश्शुल्क फोर्टीफाइड मीठा एवं सुगंधित दूध मिलेगा।
  • इस योजना में बच्चों को पर्याप्त पोषण मिलने में मदद मिलेगी।

Important Documents for Anchal Amrit Yojana

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का फोन नंबर
  • आवेदक का पता 

मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया

आंचल अमृत योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना क्योंकि उत्तराखंड सरकार द्वारा अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है और आवेदन के लिए कोई सूचना प्रदान नहीं की गई है सरकार द्वारा सरकार द्वारा जैसे ही आवेदन करने की प्रक्रिया घोषित होती है हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे इसके लिए आपको हमारे टेलीग्राम पेज पर फॉलो करना पड़ेगा जिससे सभी योजना की जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंचाई जा सकती है।

Leave a Comment